वोर्द्प्रेस्स मे सेओ कैसे करे |

 अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए अपने वर्डप्रेस एसईओ में सुधार महत्वपूर्ण है। अफसोस की बात है कि अधिकांश वर्डप्रेस एसईओ गाइड नए उपयोगकर्ताओं के लिए आरंभ करने के लिए बहुत तकनीकी हैं।

यदि आप अपनी साइट पर ठीक से एसईओ का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी रैंकिंग को बहुत प्रभावित करेगा, और आपकी वेबसाइट को Google के खोज परिणाम पृष्ठ पर पहली स्थिति में रैंक करने का अवसर मिलेगा। इस SEO Tutorial में, मैंने अपने Top SEO tips साझा किए हैं जो किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर कार्बनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद करेंगे। लेकिन इससे पहले कि हम इस SEO Tutorial को आगे बढ़ाएं, आइए समझते हैं कि SEO का अर्थ क्या है।

सेओ क्य है ?

एसईओ आपके व्यवसाय में रुचि रखने वाले अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए खोज परिणामों में आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ाने की प्रक्रिया है। उपयोगकर्ता प्रासंगिक जानकारी खोजने के लिए खोज करते हैं। यदि आप चाहते हैं कि ये उपयोगकर्ता आपके व्यवसाय को खोजें, तो आपको उन्हें खोजने में मदद करने के लिए अपनी सूची को अनुकूलित करना होगा।



 

तो, आप अपने व्यवसाय को प्रासंगिक खोज परिणामों में कैसे प्रदर्शित करते हैं?

सबसे पहले, आप अपनी साइट को अनुकूलित करके शुरू करेंगे। आपकी रैंकिंग में सुधार के लिए आप कई अनुकूलन कर सकते हैं, जिन्हें हम बाद में करेंगे।

एक बार जब आप अपना पृष्ठ अनुकूलित कर लेते हैं, तो Google आपकी साइट को क्रॉल कर देगा। आपकी साइट को क्रॉल करने से Google को आपके पृष्ठ के संदर्भ को समझने और प्रासंगिक खोज परिणामों में प्रकट होने में मदद मिलती है।

एसईओ आपके व्यवसाय को प्रासंगिक खोज परिणामों में प्रकट होने में मदद करने के लिए एक उत्कृष्ट विधि है। अब जब आप खोज इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन ट्यूटोरियल में एसईओ लेट डाइव की बुनियादी समझ रखते हैं।

क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग |

वेब लिंक से जुड़े पृष्ठों के एक बड़े पैमाने पर विस्तार से बना है। खोज इंजनों को इन पृष्ठों को खोजने की जरूरत है, उन पर क्या है, यह समझें और उन्हें एक बड़े डेटा होर्ड में संग्रहीत करें, जिसे एक सूचकांक के रूप में जाना जाता है।


ऐसा करने के लिए, वे होस्ट किए गए डोमेन के लिए वेब को स्कैन करने के लिए मकड़ियों या क्रॉलर के रूप में जाने वाले बॉट्स का उपयोग करते हैं। क्रॉलर उन सभी सर्वरों की एक सूची सहेजते हैं जो वे पाते हैं और उन पर होस्ट की गई वेबसाइटें। फिर वे व्यवस्थित रूप से प्रत्येक वेबसाइट पर जाते हैं और जानकारी के लिए उन्हें "क्रॉल" करते हैं, सामग्री के प्रकार (पाठ, वीडियो, जावास्क्रिप्ट, आदि), और पृष्ठों की संख्या दर्ज करते हैं। अंत में, वे अन्य पृष्ठों के लिंक का पता लगाने के लिए HREF और SRC जैसे कोड टैग का उपयोग करते हैं, जो तब क्रॉल करने के लिए साइटों की सूची में जोड़ते हैं। यह मकड़ियों को अनुक्रमित पृष्ठों की एक बड़ी-बड़ी वेब बुनाई करने की अनुमति देता है, पृष्ठ से पृष्ठ पर hopping और उन्हें सूचकांक में जोड़ना।




खोज इंजन इस जानकारी को विशाल भौतिक डेटाबेस में संग्रहीत करते हैं, जिसमें से जब भी कोई खोज करता है, तो वे डेटा को याद करते हैं। Google के पास दुनिया भर में फैले डेटा सेंटर हैं; ओक्लाहोमा के प्रायर क्रीक में उनके विशाल केंद्र का अनुमान 980,000 वर्ग फुट है। यह नेटवर्क Google को कई मशीनों में अरबों पृष्ठों को संग्रहीत करने की अनुमति देता है।


नए जोड़े गए पृष्ठों, हटाए गए पृष्ठों, नए लिंक और ताज़ा सामग्री पर नज़र रखते हुए खोज इंजन लगातार क्रॉल और इंडेक्स करते हैं। जब कोई व्यक्ति खोज करता है, तो खोज इंजन के पास खोजकर्ता को वितरित करने के लिए तैयार संभावित उत्तर के अरबों का पूरी तरह से अद्यतन सूचकांक होता है।


इन सभी परिणामों को उनकी प्रासंगिकता और गुणवत्ता के अनुसार रैंक करना बाकी है।


तकनीकी एसईओ क्या है?

तकनीकी एसईओ - क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग के लिए एक वेबसाइट को अनुकूलित करने की कला - एक साइट को रैंक करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। अस्थिर तकनीकी नींव पर एक साइट का निर्माण करें और आप संभावित रूप से अपने ऑन-पेज कंटेंट को कितना भी बेहतर क्यों न देखें, परिणाम नहीं मिलेंगे। क्योंकि वेबसाइटों को एक तरह से निर्माण करने की आवश्यकता होती है जो क्रॉलरों को सामग्री तक पहुँचने और समझने में मदद करती है।

टेक्निकल SEO का कंटेंट क्रिएशन, लिंक-बिल्डिंग स्ट्रैटेजी या कंटेंट प्रमोशन से कोई लेना-देना नहीं है। इसके बजाय, यह साइट वास्तुकला और बुनियादी ढांचे पर केंद्रित है। जैसा कि खोज इंजन अधिक "बुद्धिमान" बनते हैं, तकनीकी एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं को मैच के लिए अनुकूल और अधिक परिष्कृत होना पड़ता है। उस ने कहा, बोर्ड पर लेने के लिए तकनीकी एसईओ के कुछ बुनियादी स्थिरांक हैं।

ऑफ-साइट एसईओ क्या है?


ऑफ-साइट एसईओ उन कारकों को शामिल करता है जो आपकी वेबसाइट के बाहर होते हैं लेकिन फिर भी आपकी रैंकिंग को प्रभावित करते हैं। इसमें आपके पास मौजूद बैकलिंक्स की संख्या और उन साइटों की गुणवत्ता जैसी चीजें शामिल हैं जो आपको लिंक करती हैं। ऑफ-साइट एसईओ खोज इंजनों को दिखाता है कि आपकी साइट मूल्यवान और आधिकारिक है और परिणामों में उच्च रैंक के हकदार हैं।

साइट-साइट एसईओ के विपरीत, ऑफ-साइट एसईओ आपके नियंत्रण में 100% नहीं है। लेकिन आप एक साइट के ऑफ-साइट एसईओ को दो चीजों पर ध्यान केंद्रित करके सुधार सकते हैं: लिंक और प्रतिष्ठा का निर्माण।

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